Home जीवन शैली अगर हड्डियों को रखना है सुरक्षित तो छोड़ दीजिए इन आदतों को

अगर हड्डियों को रखना है सुरक्षित तो छोड़ दीजिए इन आदतों को

1 second read
0
0
130

मजबूत हड्डियां किसे पसंद नहीं होती। लेकिन कुछ बुरी आदतें आपकी हड्डियों को बरबाद कर सकती है। यदि आपने इन आदतों को पर लगाम नहीं लगाया तो आपकी हड्डियां हो सकती हैं खराब। कई बार उम्र बढ़ने पर भी ऐसी समस्याएं होने लगती हैं। इससे बचने के लिए अपनी जीवन शैली को हमेशा चुस्त-दुरुस्त रखना बहुत जरूरी होता है। जानें वो आदतें जिससे हमारी हड्डियां हो जाती हैं खराब-

1. चिप्स, दालमोठ, नमकीन जैसे स्नैक्स में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इन्हें ज्यादा खाने से शरीर का कैल्शियम यूरिन के साथ बाहर निकल जाता है। इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

2. कॉफी में मौजूद कैफीन बोन मास डेंसिटी को कम करता है। इसकी ज्यादा मात्रा लेने से हड्डियां कमजोर होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस की आशंका बढ़ जाती है।

3. ज्यादा शराब पीने से शरीर में कैल्शियम और विटमिन डी की कमी हो जाती है। इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

4. अगर भोज्य पदार्थ के तौर पर सप्लिमेंट्स का सेवन किया जाए तो यह शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता लेकिन अगर इसका सप्लिमेंट ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो यह हड्डियों को कमजोर बना देता है।

5. चॉकलेट ज्यादा खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सेलेट का लेवल बढ़ जाता है। इससे कैल्शियम सही तरह से अब्जॉर्ब नहीं होता और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

6. ऐसे फूड या ड्रिंक्स जिसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है उनमें फॉस्फोरिक ऐसिड जैसे केमिकल्स की भी काफी मात्रा होती है। इन्हें रोज खाने या पीने से हड‌्डियां कमजोर हो सकती हैं।

7. जंक फूड जैसे बर्गर, पिज्जा और पास्ता में सोडियम की काफी मात्रा होती है। यह शरीर में कैल्शियम की मात्रा को कम करते हैं, जिससे हड्डियां कमजोर होती हैं।

Load More Related Articles
Load More By Amar Bharti
Load More In जीवन शैली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

मेक्सिको में 8.2 तीव्रता का भूकंप, 60 की मौत

मेक्सिको। मेक्सिको में शुक्रवार को भूकंप के जबरदस्त महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप…