Home राज्य उत्तर प्रदेश-उत्तराखण्ड योगी आदित्यनाथ का वादा, यूपी में होगा सबका अपना घर, आवास विकास की तैयारियां शुरू

योगी आदित्यनाथ का वादा, यूपी में होगा सबका अपना घर, आवास विकास की तैयारियां शुरू

0 second read
0
0
488

लखनऊ (आलोक द्विवेदी)। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोगों से किया अपना वादा निभा दिया है। प्रदेश सरकार इस साल दो लाख लोगों को अपना घर देगी। सीएम आदित्यनाथ के इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए आवास विकास परिषद ने काम करना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकानों का निर्माण करने से पहले आवास विकास ‘लखनऊ विकास प्राधिकरण और डूडा जैसे अन्य संस्थानों से भी बात करेगा, ताकि भवनों के निर्माण में आने वाली लागत का सही अंदाजा निकाला जा सके।

29 सितंबर से भारत में उपलब्ध होगा एपल का नया मॉडल, जानें कीमत

बता दें कि यूपी सीएम ने 2022 तक सबको अपना घर देने का वादा किया था। सभी को मकान उपलब्ध कराने के लिए विभाग ने कुछ शर्तें रखी हैं जो इसप्रकार है।प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ईडब्ल्यूएस में मल्टी लेवल बिल्डिंग में घर पाने वाले व्यक्तियों की सालाना पारिवारिक आय 3 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं, एलआईजी (लो इनकम ग्रुप) का मकान लेने के इच्छुक व्यक्तियों की वार्षिक आय 3 लाख से 6 लाख के बीच होनी चाहिए।

कैसा होगा आपका घर

योजना के अनुसार जो घर आपको मिलेगा उसमें 340 स्क्वॉयर फीट वाले मकान में 2 कमरे, 1 टॉयलेट अटैच बाथरूम, 1 किचन होगा। सूडा मॉडल पर बनने वाले इन मकानों की कीमत 3 लाख 40 हजार रुपए होगी। इसमें सब्सिडी के तौर पर 1 लाख केंद्र सरकार देगी और 1 लाख राज्य सरकार देगी। बाकी बची धनराशि को लाभार्थियों को देना होगा। यदि सरकार की यह योजना सफल होती है तो प्रदेश की गरीब जनता को इसका लाभ मिलेगा।

बच्चों को शिक्षा दो, मौत नहीं?

 

Load More Related Articles
Load More By news_admin
Load More In उत्तर प्रदेश-उत्तराखण्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

वाहन चलाते समय इन बातों का ध्यान नहीं तो हर हाल में कटेगा चालान

लखनऊ। नवंबर माह को यातायात माह के रूप में मनाया जाता है। जिससे ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारा …