Home व्यापार मात्र 24 में मुंबई एयरपोर्ट ने बना डाला ऐसा विश्व रिकॉर्ड

मात्र 24 में मुंबई एयरपोर्ट ने बना डाला ऐसा विश्व रिकॉर्ड

0 second read
0
0
72

मुंबई। शुक्रवार को मुंबई एयरपोर्ट ने एक विश्व रिकॉर्ड बना दिया। यह रिकॉर्ड मुंबई एयरपोर्ट ने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़कर बनाया है। शुक्रवार को मुंबई एयरपोर्ट ने एक रनवे के जरिए 24 घंटों में विमानों द्वारा 969 टेक ऑफ और सफलतापूर्वक लैंडिंग कराने के साथ ही विश्व में एक नया रेकॉर्ड दर्ज कर दिया। एमआईएएल (मुंबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड) के प्रवक्ता ने कहा कि इस नए कीर्तिमान को उन्होंने मुंबई एयरपोर्ट द्वारा अपने ही 935 के रेकॉर्ड को तोड़कर रचा है।

बता दें कि कई बड़े सिटीज में दो या उससे अधिक रनवे होते हैं। न्यूयॉर्क, लंदन, दिल्ली इन्हीं एयरपोर्ट में से एक हैं। ऐसे एयरपोर्ट में दोनों रनवे एक साथ काम करते हैं। हालांकि मुंबई एयरपोर्ट में भी दो रनवे हैं लेकिन दोनों एक -दूसरे काटते हैं जिसकी वजह से एक रनवे का ही इस्तेमाल होता है। मुंबई एयरपोर्ट पर हर रोज तकरीबन 900 से अधिक विमानों का संचालन प्रतिदिन होता है।

वहीं  मुंबई एयरपोर्ट के अधिकारी का कहना है कि हमें उम्मीद है कि जल्द ही हम 1000 से ज्यादा आंकड़ा पार करेंगे। वैश्विक विमानन कंसल्टेंसी संस्था ( सेंटर फॉर एशिया पसिफिक) के अधिकारी कपिल कौल का कहना है कि गैटविक दुनिया में एकमात्र सिंगल रनवे एयरपोर्ट है, जो नियमित रूप से 1 घंटे में 50 से ज्यादा विमानों की टेकऑफ कराता है। जबकि मुंबई इस मामले में दूसरे नंबर पर आता है। मुंबई एयरपोर्ट में विमानों का आंकड़ा 50 के आसपास है।

लखनऊ सहित 25 ​जिलों में निकाय मतदान आरंभ, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

Load More Related Articles
Load More By Amar Bharti
Load More In व्यापार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

देवरिया पुलिस की दबंगई, मामूली कहासुनी पर पत्रकार कैम्पस में घुसकर पत्रकार की धुनाई

सुनील शर्मा, देवरिया। उत्तर प्रदेश सरकार में पुलिस की दबंगई जारी है। यूपी में नगर निकाय चु…