Home राज्य अन्य राज्य ‘ओखी तूफान’ 9 लोगों की मौत, कई घायल, 22 मछुआरे लापता

‘ओखी तूफान’ 9 लोगों की मौत, कई घायल, 22 मछुआरे लापता

0 second read
0
0
51

चेन्नई/नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान ‘ओखी’ ने दक्षिण भारत में तबाही मचा रखी है। तूफान की वजह से भारत दक्षिण तटीय क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है। इस तूफान का सबसे ज्यादा असर तमिलनाडु और केरल के कोस्टल इलाके में हुआ है। तूफान की वजह से अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि तमिलनाडु के 22 मछुआरे लापता हैं। तूफान की वजह से 240 घरों को हल्का नुकसान हुआ है। राहत और बजावकार्य जारी है। कई जगहों पर पेड़ के गिरने से बिजली और यातायात व्य्वस्था में समस्या भी आई है।

तूफान में फंसे लोगों को निकालने के लिए नेवी के दो एएन32 एयरक्राफ्ट्स की मदद ली जा रही है। राहत और बचाव के सामन के साथ दो शिप लक्षद्वीप में स्टैंडवाई पर रखे गए हैं। कोच्चि से नेवी के 5 शिप रेस्क्यू के लिए रवाना किए गए हैं। सर्च ऑपरेशन में नेवी, एयरफोर्स और कोस्ट गार्ड्स के एयरक्राफ्ट्स की मदद ली जा रही है। केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि ‘ओखी’ तूफान के बारे में हैदराबाद से स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट को अलर्ट मिला था। इसे वक्त पर सरकार तक नहीं भेजा गया। यह डिपार्टमेंट की गंभीर लापरवाही है।

वहीं मछुआरों के परिवार ने कहा कि सरकार ने तूफान से संबंधित कोई चेतावनी नहीं भेजी। वहीं केरल पुलिस का कहना है कि समंदर में फंसे मछुआरों का सटीक आंकड़ा उनके पास नहीं है, लेकिन ये संख्या करीब 80 के आसपास हो सकती है। वेदर डिपार्टमेंट ने कहा है कि शुक्रवार को सैटेलाइट इमेज और राडार से मिली जानकारी के मुताबिक ‘ओखी’ साउथ-ईस्ट अरब सागर में 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। साइक्लोन ‘ओखी’ से तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में ज्यादा नुकसान हुआ है। कन्याकुमारी, तूतिकोरिन और रामनाथपुरम समेत राज्य के कोस्टल इलाकों में अगले 24 घंटे तक मछुआरों को समंदर में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

यूपी निकाय चुनाव: ज्यादातर जगहों पर बीजेपी ने मारी बाजी, अयोध्या में बीजेपी ने लहराया परचम

Load More Related Articles
Load More By Amar Bharti
Load More In अन्य राज्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

देवरिया पुलिस की दबंगई, मामूली कहासुनी पर पत्रकार कैम्पस में घुसकर पत्रकार की धुनाई

सुनील शर्मा, देवरिया। उत्तर प्रदेश सरकार में पुलिस की दबंगई जारी है। यूपी में नगर निकाय चु…