Home राज्य उत्तर प्रदेश-उत्तराखण्ड Live: UP नगर निगम चुनाव: 14 सीटों पर बीजेपी जबकि 2 पर बसपा आगे

Live: UP नगर निगम चुनाव: 14 सीटों पर बीजेपी जबकि 2 पर बसपा आगे

0 second read
0
0
73

नई दिल्ली। यूपी नगर निकाय चुनाव में चुनाव प्रचार और मतदान के बाद वोटों की गिनती हो रही है। निकाय चुनाव में भी भाजपा शानदार सफलता की तरफ बढ़ रही है लेकिन रुझानों में उसे कई सीटों पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से कड़ी टक्कर भी मिल रही है। 16 महापौर की सीटों में से 14 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है। वहीं मात्र 2 सीटों पर बसपा के प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं। इस चुनाव में बीते वर्ष सत्ता में रही समाजवादी पार्टी के साथ ही कांग्रेस मुकाबले से बाहर हैं। चुनाव परिणाम में सपा और कांग्रेस कहीं नहीं दिख रही है।

फैजाबाद में बीजेपी के ऋषिकेश उपाध्याय मेयर बने। 4600 वोटों से सपा प्रत्याशी को दी मात। वहीं अलीगढ़ में बसपा के मो. फुरकान ने जीत दर्ज की है। बसपा का प्रत्याशी समाजवादी पार्टी (सपा) के गढ़ माने जाने वाले फिरोजाबाद में भारी मतों से आगे हैं। यहां पर भाजपा का प्रत्याशी दूसरे स्थान पर है। झांसी में भाजपा ने बसपा को पीछे छोड़ दिया है। राम तीरथ सिंघल आगे चल रहे हैं। फिलहाल भाजपा 16 में से 13 सीट पर आगे है, बसपा ने 3 सीट पर बढ़त बना रखी है। वहीं केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने चुनावी नतीजों पर कहा है कि ‘नतीजे राहुल गांधी के लिए बड़ा सबक है। जो अमेठी में नहीं जीत सकते, वो देश में क्‍या जीतेंगे।’

इलाहाबाद नगर निगम में भाजपा से महापौर प्रत्याशी अभिलाषा गुप्ता नंदी आगे हैं। इसी तरह से लखनऊ में संयुक्ता भाटिया, अलीगढ़ में राजीव अग्रवाल, मुरादाबाद में विनोद अग्रवाल, कानपुर में प्रमिला पाण्डेय और गोरखपुर में भी भाजपा के प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं। रुझानों पर बीजेपी प्रवक्‍ता व यूपी के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह का कहना है कि ये ‘2019 चुनाव के लिए अच्‍छा संकेत है।’ वहीं डिप्‍टी सीएम केशप प्रसाद मौर्य ने कहा कि ‘जनता का समर्थन हमें मिला है, इसका स्‍पष्‍ट संकेत मिल रहा है।’

अलीगढ़ में बसपा ने मेयर चुनाव में बढ़त बना ली है। अब भाजपा 10 सीट पर आगे चल रही है। 2 सीट पर उसके उम्‍मीदवार जीत चुके हैं। बसपा ने चार सीट पर बढ़त बना रखी है। आगरा में भी बसपा प्रत्याशी ने भाजपा के महापौर पद के उम्मीदवार पर बढ़त बना ली है। महापौर पद में दूसरे दौर में बसपा प्रत्याशी दिगंबर सिंह धाकरे 12,000 वोटों से आगे चल रहे हैं। ताजनगरी आगरा में छह सभासद प्रत्याशियों का परिणाम घोषित कर दिया गया है। जिसमें भाजपा के पांच प्रत्याशी जीते हैं जबकि एक पर बसपा के प्रत्याशी ने बाजी मारी है। यहां पर महापौर पद के लिए भाजपा व बसपा के बीच कांटे का मुकाबला है।

मुरादाबाद से बीजेपी उम्‍मीदवार विनोद अग्रवाल को जीत मिली है। इसके अलावा सहारनपुर से संजीव वालिया ने 1200 वोट से बसपा के फजलुर्रहमान को हराया। अयोध्‍या से भाजपा के ऋषिकेश उपाध्‍याय जीत गए हैं। यहां पहली बार नगर निगम का चुनाव हुआ है।

 

Load More Related Articles
Load More By Amar Bharti
Load More In उत्तर प्रदेश-उत्तराखण्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

देवरिया पुलिस की दबंगई, मामूली कहासुनी पर पत्रकार कैम्पस में घुसकर पत्रकार की धुनाई

सुनील शर्मा, देवरिया। उत्तर प्रदेश सरकार में पुलिस की दबंगई जारी है। यूपी में नगर निकाय चु…