Home राज्य उत्तर प्रदेश-उत्तराखण्ड कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंप आलू किसानों के साथ न्याय करने का आग्रह किया

कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंप आलू किसानों के साथ न्याय करने का आग्रह किया

2 min read
0
0
65

विजय त्रिपाठी, लखनऊ। आलू किसान की समस्यायों को लेकर कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने यूपी के राज्यपाल राम नाईक को राजभवन में ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधिमंडल में विधान सभा में नेता कांग्रेस विधानमंडल अजय कुमार लल्लू के साथ विधायक आराधना मिश्रा, प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल भी मौजूद थे। इस ज्ञापन के माध्यम से आलू किसानों को उनका सही दाम व भुगतान जैसी समस्याओं को लेकर बात कही।

नेता कांग्रेस विधानमंडल अजय कुमार लल्लू ने कहा आलू उत्पादक किसानों के लिए आलू उत्पादन करना कहीं न कहीं बहुत दिक्कत के हालात पैदा कर चुका है। किसान जब अपने आलू को मंडी बेचने ले गया तो आलू का सही दाम न मिल पाने के कारण किसानों की यह हालत हो गई है। भारतीय जनता पार्टी ने 487 रुपए प्रति क्विंटल आलू का मूल्य निर्धारण किया है और एक लाख मीट्रिक टन आलू खरीदने का लक्ष्य रखा है। मात्र 13 प्रतिशत ही आलू की खरीद यह सरकार कर पाई वह भी सिर्फ कागजों में।

उन्होंने कहा कि कम दाम की वजह से आज आलू किसानों का आलू सड़कों पर देखने को मिल रहा है। कम दाम की वजह से कोल्ड स्टोरेज से किसान आलू नहीं उठा पा रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि आज हम लोग राज्यपाल जी से कहने आए हैं कि सरकार को निर्देशित करें कि आलू किसानों को कम से कम 1000 रुपये प्रति क्विंटल आलू का दाम निर्धारित हो और बिजली के बढ़े हुए दर वापस लिए जाएं और सिंचाई के लिए रात के बजाय दिन में बिजली उपलब्ध कराया जाए।

साथ ही जिन आलू किसानों की फसल बर्बाद हुई है, उन्हें एक निश्चित पैकेज बनाकर मुआवजा दिया जाए। उन्होंने कहा कि महामहिम ने हमें आश्वासन दिया है कि इसपर विचार करके सरकार को निर्देशित किया जाएगा। मौजूदा सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि यह सरकार किसान और नौजवान विरोधी है।

Load More Related Articles
Load More By news_admin
Load More In उत्तर प्रदेश-उत्तराखण्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कांग्रेस भी दलित राजनीति को देगी हवा, 23 को दिल्ली में होगा कार्यक्रम

लखनऊ। देश की सियासत में दलित राजनीति को  हवा देने के लिए कांग्रेस एक बार फिर से दिल्ली के …