Home राज्य उत्तर प्रदेश-उत्तराखण्ड सरकार की इस योजना से अब आपके जिले के मशहूर उत्पाद की होगी ब्रांडिग

सरकार की इस योजना से अब आपके जिले के मशहूर उत्पाद की होगी ब्रांडिग

2 min read
0
0
116

आलोक द्विवेदी, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सत्यदेव पचौरी ने एमएसएमई विभाग की “एक जनपद एक उत्पाद” योजना की लखनऊ के कैसरबाग स्थित निर्यात भवन में समीक्षा बैठक की। बैठक में निर्यात भवन के विभागीय अधिकारी भी शामिल रहे। बता दें कि 24 जनवरी को यूपी दिवस के दिन ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रॉडक्ट’ योजना की शुरुआत होगी और सभी जिले के एक मशहूर उत्पाद की सरकार ब्रांडिंग करेगी।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ‘एक जनपद एक उत्पाद’ की अपनी योजना शुरू कर दी है। प्रदेश सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम और निर्यात प्रोत्साहन विभाग द्वारा इस योजना का संचालन किया जाएगा। इस अभियान में जिला स्तर पर स्थानीय कौशल का संरक्षण और विकास किया जाएगा और वहां की कला का विकास किया जाएगा। सरकार का मानना है कि इस योजना से जन सहभागिता बढ़ने के साथ ही उस क्षेत्र के पर्यटन में विकास होगा। सरकार इस योजना के तहत पहले चयनित उत्पाद की उत्पादकता, गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धी सामर्थ्य के विकास पर अध्ययन करेगी। इसमें संसाधनों की उपलब्धता और गैप पर ध्यान दिया जाएगा। इसके बाद उत्पाद की मजबूती, कमजोरी, अवसर और चुनौतियों पर जो रिपोर्ट आएगा, उस पर विकास की रणनीति तैयार की जाएगी।

योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की डबटेलिंग, अंतरविभागीय समन्वय और नई योजनाएं बनाकर प्रदेश की जमीनी स्तर पर अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जाएगा। यूपी के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने समीक्षा बैठक के दौरान बताया कि एमएसएमई विभाग उत्तर प्रदेश में पहली बार “एक जनपद एक उत्पाद” योजना की थीम पर काम करने जा रहा है। प्रत्येक जनपद के मशहूर उत्पाद की प्रदर्शनी भी लगेगी और उद्योग की दृष्टि से नई शुरुआत है।

इसके साथ-साथ जिले की अपनी अलग पहचान बनेगी। अभी यूपी में आगरा, कानपुर, मेरठ शहर अपनी चमड़ा उद्योग या खेल उत्पाद आदि के कारण अपनी पहचान रखते हैं। इसी तरह से एटा का घुंघरू, घंटी भी अपनी पहचान बनाएगा। इलाहाबाद के अमरूद की तरह प्रतापगढ़ का आंवला भी पहचान बनाएगा।

Load More Related Articles
Load More By news_admin
Load More In उत्तर प्रदेश-उत्तराखण्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कांग्रेस भी दलित राजनीति को देगी हवा, 23 को दिल्ली में होगा कार्यक्रम

लखनऊ। देश की सियासत में दलित राजनीति को  हवा देने के लिए कांग्रेस एक बार फिर से दिल्ली के …