Home देश-दुनिया अमेरिका ट्रंप के साथ बैठक रद्द करने की धमकी दे रहा उत्तर कोरिया

ट्रंप के साथ बैठक रद्द करने की धमकी दे रहा उत्तर कोरिया

2 min read
0
0
149

उत्तर कोरिया ने उसके एटमी हथियार खत्म करने का एकतरफा दबाव बनाने की स्थिति में ट्रम्प के साथ किम जोंग की अगले महीने प्रस्तावित वार्ता रद्द करने की धमकी दी है। वह दक्षिण कोरिया से वार्ता पहले ही रद्द कर चुका है। ट्रम्प और किम की वार्ता 12 जून को होनी है। इससे पहले उत्तरी कोरिया अपने एटमी हथियार खत्म करने की प्रतिबद्धता जता चुका है।

अमेरिका बेतुके बयान देकर उकसा रहा
नॉर्थ कोरिया की न्यूज एजेंसी केसीएनए के मुताबिक, उप विदेश मंत्री किम काई-ग्वान ने कहा है कि अमेरिका अपना रुख नहीं बदलता है तो हमें फिर से सोचना पड़ेगा कि अमेरिका के साथ प्रस्तावित समिट में शामिल हों या नहीं। नॉर्थ कोरिया का कहना है कि उसे उम्मीद थी कि इस वार्ता से हालात सामान्य होने में मदद मिलेगी, लेकिन अमेरिका बेतुके बयान देकर हमें उकसा रहा है। बीबीसी के मुताबिक, वार्ता के लिए बेहतर तरीके से तैयारियां चल रही थीं, लेकिन इस बयान के बाद इस पर संदेह पैदा हो गया है।

अमेरिका वार्ता की तैयारी बंद नहीं करेगा
अमेरिका ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया के रुख में बदलाव की हमें कोई जानकारी नहीं है। ट्रम्प-किम की वार्ता के लिए तैयारी जारी रहेगी। कोरिया नेशनल डिप्लोमेटिक एकेडमी के प्रोफेसर किम ह्यून-वुक का कहना है कि शायद उत्तर कोरिया वार्ता की शर्तें नए सिरे से तय करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा, “लगता है कि किम जोंग उन परमाणु निशस्त्रीकरण के लिए पहले अमेरिका की मांगें मानने के लिए मजबूर था। लेकिन चीन से रिश्ते सामान्य होने और आर्थिक मदद का भरोसा मिलने के बाद वो अपना रुख बदलने की कोशिश कर रहा है।”

दक्षिण कोरिया के साथ वार्ता रद्द
दक्षिण कोरिया के साथ बुधवार को प्रस्तावित अपनी वार्ता को भी उत्तर कोरिया रद्द कर चुका है। उत्तर कोरिया का कहना है कि दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिका के युद्धाभ्यास की वजह से ये फैसला लिया गया है। साउथ कोरिया ने उत्तर कोरिया के साथ होने वाली उसकी वार्ता एकतरफा रद्द किए जाने पर अफसोसजनक बताया है। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया 27 अप्रैल को हुई वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए एक बार फिर मुलाकात करने वाले थे।

उत्तर कोरिया के बदले रुख से निवेशकों की चिंता बढ़ गई है। एशियाई शेयर बाजारों पर इसका असर देखा गया। जानकारों का मानना है कि अगर उत्तरी कोरिया और अमेरिका की वार्ता रद्द होती है तो अमेरिका और चीन के बीच व्यापार को लेकर फिर से तनाव बढ़ सकता है।

Load More Related Articles
Load More By Amar Bharti
Load More In अमेरिका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Asian Games : पहलवान विनेश ने गोल्ड मेडल जीत कर रचा इतिहास

अमर भारती : 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 50 किलोग्र…