Home देश-दुनिया एशिया थाईलैंड की ‘अयोध्या’ में बनेगा श्री राम का भव्य मंदिर, सोराय नदी के तट पर निमार्ण कार्य शुरु

थाईलैंड की ‘अयोध्या’ में बनेगा श्री राम का भव्य मंदिर, सोराय नदी के तट पर निमार्ण कार्य शुरु

2 min read
0
0
51

अमर भरती : भारत की अयोध्या में जहाॅ राम मंदिर बनाने के मामले में अभी विचार ही किया जा रहा है वही दूसरी ओर थाईलैंड की अयोध्या (अयुथ्थया) में धार्मिक अनुष्टान के साथ श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण शुरु हो चुका है। बता दें कि थाईलैंड में भी राम मंदिर का निर्माण राम जन्मभूमि न्यास ट्रस्ट की तरफ से ही किया जा रहा है। निर्माण न्यास ट्रस्ट ने बुधवार को भूमि पूजन के साथ इसकी शुरुआत कर दी है। बैंकॉक से राम जन्मभूमि निर्माण न्यास ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत जनमजेय शरण ने कहा, ‘भारत में अयोध्या राम मंदिर का मामला सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अनिर्णीत है। ऐसे में हम रामभक्तों ने यहां राम मंदिर का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया है।’

उन्होंने बताया कि थाईलैंड के अयोध्या में भूमि पूजन और पूरे धार्मिक अनुष्ठान के बाद भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। ट्रस्ट के अध्यक्ष ने बताया कि बैंकॉक में राम मंदिर का निर्माण भारत को विश्वगुरु के रूप में स्थापित करेगा। इससे भगवान राम की विचारधारा का प्रचार-प्रसार भारत के बाहर भी होगा। बैंकॉक में राम मंदिर के निर्माण का काम चाव फ्राया नदी के किनारे होगा, जोकि शहर के बीचोबीच बहती है।

इतिहास के पन्नों को पलटें, तो 15वीं सदी में थाईलैंड की राजधानी को स्थानीय भाषा में अयोध्या कहा जाता है। महंत ने बताया कि अप्रवासी भारतीयों के मन में श्री राम का भव्य मंदिर बने इस बात को लेकर भी काफी उत्साह है। थाईलैंड के लोग न केवल हिंदू मंदिरों और देवताओं में गहरी आस्था रखते हैं बल्कि अपने राजा को भी राम का वंशज मानकर उसे विष्णु के अवतार की  जगह देते हैं।

थाई संस्कृति एवं साहित्य का रामायण और पुरुषोत्तम राम से इस कदर जुड़ाव है कि यहां के राजा अपने नाम के साथ राम लगाया करते थे।बुधवार को थाइलैंड के अयोध्या में राम जन्मभूमि निर्माण ट्रस्ट की ओर से भूमि पूजन और पूरे धार्मिक अनुष्ठान के बाद राम मंदिर के निर्माण का काम शुरू किया गया।

अगर आप भी पत्रकारिता में दिलचस्पी रखतें हैं तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्ट्टीयूट से

यह भी देखें-

Load More Related Articles
Load More By Amar Bharti
Load More In एशिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Asian Games : पहलवान विनेश ने गोल्ड मेडल जीत कर रचा इतिहास

अमर भारती : 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 50 किलोग्र…