Home देश-दुनिया दलाई लामा का विवादित बयान, कहा महात्मा गांधी चाहते थे जिन्ना बने प्रधानमंत्री

दलाई लामा का विवादित बयान, कहा महात्मा गांधी चाहते थे जिन्ना बने प्रधानमंत्री

2 min read
0
0
33

अमर भारती : बुधवार को तिब्बत के धार्मिक गुरू दलाई लामा ने गोवा की राजधानी पणजी में एक कार्यक्रम के दौरान भारत, चीन और तिब्बत से जुड़े कई विवादों पर अपने विचार रखे। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नेहरू और जिन्ना पर अपने विचार रखे और चीन के साथ अपने रिश्ते पर भी निडरता से बात की।

सबसे पहले नेहरू-जिन्ना के एख सवाल पर उन्होंने दावे के साथ कहा कि महात्मा गांधी चाहते थे कि मोहम्मद अली जिन्ना देश के उच्च पद पर बैठें, लेकिन जवाहरलाल नेहरू ने पहला प्रधानमंत्री बनने के लिए ‘आत्म केंद्रित रवैया’ अपनाया। यदि महात्मा गांधी की जिन्ना को पहला प्रधानमंत्री बनाने की इच्छा को अमल में लाया गया होता तो भारत का बंटवारा नहीं होता और आज भारत और पाकिस्तान एक होते।

सही निर्णय लेने के लिये 83 वर्षीय धार्मिक गुरू दलाई लामा ने छात्र के प्रश्न का जवाब देते हुए कहा “मेरा मानना है कि सामंती व्यवस्था के बजाय प्रजातांत्रिक प्रणाली बहुत अच्छी होती है। सामंती व्यवस्था में कुछ लोगों के हाथों में निर्णय लेने की शक्ति होती है, जो बहुत खतरनाक होता है।” उन्होंने कहा कि मैं पंडित नेहरू को बहुत अच्छी तरह जानता हूँ, वह बहुत बुद्धिमान और अनुभवी व्यक्ति थे, लेकिन कभी-कभी गलतियां हो जाती हैं।’’

जिंदगी में सबसे बड़े डर का सामना करने के सवाल पर धार्मिक गुरू ने उस दिन को याद किया जब उन्हें उनके सहयोगियों के साथ तिब्बत से निकाल दिया गया था। और कैसे तिब्बत और चीन के बीच समस्या बढ़ती जा रही थी। चीन के अधिकारियों का रवैया दिन प्रतिदिन अधिक क्रोधित होता जा रहा था। उन्होंने याद किया कि कैसे स्थिति को शांत करने के उनके तमाम प्रयासों के बावजुद 17 मार्च 1959 की रात को उन्होंने निर्णय किया कि वह यहां नहीं रहेंगे और वह वहां से निकल आये।

अगर आप भी पत्रकारिता जगत में अपना नाम कमाना चाहते हैं तो हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट में संपर्क करें।

ये भी देखें-

Load More Related Articles
Load More By Amar Bharti
Load More In देश-दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Asian Games : पहलवान विनेश ने गोल्ड मेडल जीत कर रचा इतिहास

अमर भारती : 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 50 किलोग्र…