लोकसभा में हुआ बवाल, स्पीकर ओम बिरला और राहुल गांधी के बीच हुई नोकझोक

लेखक : शर्मा हर्ष कैलाशनाथ

लोकसभा: लोकसभा में आज मानसून सत्र के दौरान पक्ष और विपक्ष एक बार फिर आमने सामने दिखाई दिए. एक तरफ
राहुल गांधी बीजेपी के ऊपर निशाना साधते दिखे, वही दूसरी तरफ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राहुल गाँधी पर हंसती
 दिखाई दी, इस बीच एक घटना ने सबका ध्यान अपनी तरफ केंद्रित कर लिया। जैसे ही राहुल गाँधी ने अदाणी, अंबानी  और अजीत डोभाल  का नाम लिया वैसे ही स्पीकर ओम बिरला ने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को टोकते हुए कहा संसद की मर्यादा को बनाये रखे.

“.आप मुझसे सवाल नहीं कर सकते” :ओम बिरला
 
स्पीकर ओम बिरला ने राहुल गांधी को जवाब देता हुए कहा की ‘आप मुझसे सवाल नहीं पूछ सकते”। आपके कई मान्य सांसदों ने चिट्टी पर लिख कर दिया था,  इस सदन का सदस्य नहीं है, उनका नाम नहीं लेंगे क्या आप अपनी बात पर अटल नहीं रहेंगे ? । मै नेता प्रतिपक्ष से अपेक्षा करूँगा कि वे संसद की मर्यादा बनाए रखे.
 
राहुल गांधी का जवाब
राहुल गाँधी ने अपने अंदाज़ में ओम बिरल से कहा अगर आप को लगता है की इस सूचि में अदाणी,अंबानी और अजीत  डोभाल का नाम नहीं आए तो आप बता दे मै  इन सब का नाम हटा देता हूं. राहुल गांधी के ऐसे कहते ही लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें फिर से टोका। लोकसभा स्पीकर ने कहा कि सदन की नियम प्रक्रियाओं से सदन चलता है। इसके जवाब में राहुल गांधी ने फिर कहा कि अगर आप कहते हैं तो मैं सूची से तीनों के नाम निकाल देता हूं। इसके बाद सदन में सत्ता पक्ष के सांसदों ने राहुल गांधी के खिलाफ आवाज उठानी शुरू कर दी।