भारत में 6 अद्भुत शिव मंदिर जहां पूरी होगी आपकी हर मनोकामना

नई दिल्ली। भारत में कुछ अद्वितीय शिव मंदिर हैं, जो न केवल धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण हैं बल्कि इनकी सुंदरता और वास्तुकला भी अद्भुत है। भारत में कई भव्य शिव मंदिर हैं जिनकी भव्यता, आध्यात्मिकता और धार्मिक महत्व से लोग आकर्षित होते हैं। आज हम भारत के उन भव्य शिव मंदिरों के बारे में बताएगें जहां जीवन में एक बार तो आपको अवश्य जाना चाहिए।

शिवोहम शिव मंदिर, बैंगलोर:

Kempfort Shiva Temple Old Kids Kemp Total Mall Bangalore

इस मंदिर में 65 फुट ऊंची शिव प्रतिमा बहुत प्रसिद्ध है। शिवोहम शिव मंदिर में सबसे बड़ा शिव लिंग द्वार भी है। शिवलिंग के अलावा, 32 फुट लंबी गणेश प्रतिमा भी है। लोगों का मानना है कि इस शिव मंदिर में मागीं हर मनोकामना जरूर पूरी होगी।


श्री कोटिलिंगेश्वर स्वामी मंदिर, कर्नाटक:

कर्नाटक के कोटिलिंगेश्वर में है एशिया का सबसे बड़ा शिवलिंग – Legend News

कर्नाटक के कोलार जिले के कम्मासांद्रा गांव में स्थित, कोटिलिंगेश्वर स्वामी मंदिर दुनिया के सबसे बड़े शिवलिंगों में से एक है। यहां का शिवलिंग 108 फुट लंबा है। यह 15 एकड़ में फैले छोटे शिवलिंगों से भी घिरा हुआ है। परिसर में 35 फुट लबी नंदी की मूर्ति भी है। इस मंदिर में करीब एक करोड़ शिवलिंग हैं।

केदारनाथ मंदिर, उत्तराखंड:

Kedarnath Temple Shut For 6 Months, Still A Diya Lighten Continuously - 6  महीने बंद रहता है केदारनाथ मंदिर फिर भी जलता रहता है ​दीया, जाने 10 चौंकाने  वाली बातें | Patrika News

उत्तराखंड के गवाल में मंदाकिनी नदी के पास बना केदारनाथ मंदिर, भारत का सबसे लोकप्रिय शिव मंदिर है। इस मंदिर के दर्शन के लिए कोने-कोने से लोग आते हैं। हालांकि यहां के बेहद ठंडे मौसम के कारण यह मंदिर साल में केवल 6 महीने ही खुला रहता है। यह मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे ऊंचा है।

सिद्धेश्वर धाम, सिक्किम:

Siddheshwar Dham (Char Dham) | District South Sikkim, Government of Sikkim  | India

सिद्धेश्वर धाम मंदिर सिक्किम की राजधानी गंगटोक से केवल 2 घंटे की ड्राइव पर है। ऊंचे और खूबसूरत पहाड़ों से घिरे, विष्णु, कृष्ण, जगन्नाथ और शिव को समर्पित चार मंदिर हैं। दूर के परिसर में 12 ज्योतिर्लिंग और 108 फुट ऊंची शिव की मूर्ति है।

मोदिश्वर शिव मंदिर, कर्नाटक:

कर्नाटक का मुरुदेश्वर मंदिर जहाँ स्थित है 123 फुट की भगवान शिव की प्रतिमा

मोदीश्वर शिव मंदिर कर्नाटक में कंदुराह पहाड़ी पर स्थित है और विशाल अरब सागर से घिरा हुआ है। इस मंदिर में 20 मंजिला गोपुरम है। इस मंदिर में 123 फुट ऊंची शिव प्रतिमा को दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची शिव प्रतिमा के रूप में जाना जाता है। यहां एक लिफ्ट भी लगाई गई है ताकि भक्त इस भव्य प्रतिमा की प्रशंसा कर सकें। इस मूर्ति को इस तरह बनाया गया है कि जब सुबह सूरज ढल जाएगा तो मूर्ति चमक उठेगी और लोग इस दृश्य को देखने के लिए सभी दिशाओं से आएंगे।

नक्ष्वा मंदिर (सोमनाथ), गुजरात

Interesting Facts about Somnath Temple, Gujarat: Tour My India

यह लोकप्रिय शिव मंदिर द्वारका से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यहाँ एक सुंदर तालाब और एक गार्निश है। इस मंदिर को नागनाथ मंदिर भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग नागेश्वर ज्योतिर्लिंग की पूजा करते हैं उन्हें किसी भी जहर या सांप के काटने का असर नहीं होता है।