एनसीपी (अजीत गुट) ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, अजीत से लेकर छगन भुजबल जैसे कद्दावर नेता इन सीटों से उतरेंगे चुनावी मैदान में ?

महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव के लिए अजीत गुट ने पहली सूची जारी कर दी है. पार्टी ने अपने 38 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए हैं. अजीत पवार महायुति गठबंधन में पार्टी सुप्रीमो शरद पवार से बगावत करके पिछले साल शामिल हुए थे. मौजूदा समय में अजीत गुट के पास चालीस से भी ज्यादा विधायकों का समर्थन हासिल है.

महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव में आज महायुति गठबंधन के तीसरे बड़े दल एनसीपी ( अजित पवार) ने भी अपनी पहली सूची जारी करते हुए अपने 38 उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं. पहली सूची में पार्टी के दिग्गज नेता और उप मुख्यमंत्री अजित पवार और दिग्गज नेता छगन भुजबल का नाम भी शामिल किया गया है. पवार महाराष्ट्र की बारामती और भुजबल येवला सीट से चुनाव लड़ने वाले हैं. 288 विधान सभा वाले इस प्रदेश में महायुति की तरफ से इन्हें 55–60सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. आपकों बता दें कि आने वाली 20 नवंबर को महाराष्ट्र की सभी सीटों पर एक ही चरण में चुनाव होने जा रहा है, जिसका परिणाम मतदान के ठीक तीसरे दिन यानी 23 तारीख को जारी किया जाएगा . फिलहाल मौजूदा समय में महाराष्ट्र में महायुति गठबंधन की सरकार है, जिसमें एक नाथ शिंदे प्रदेश के मुख्य मंत्री व अजीत पवार और देवेंद्र फडणवीस उप मुख्यमंत्री हैं..

महायुति में कुछ इस प्रकार से हो सकता है सीटों का बंटवारा…
प्रदेश की मौजूदा सरकार में सबसे ज्यादा सीटें बीजेपी के पास है तो सबसे कम सीटें शिवसेना (शिंदे गुट) के पास हैं. कम सीटों के बावजूद भी गठबंधन में संतुलन बनाए रखने के लिए बीजेपी ने बड़ा दिल रखते हुए शिंदे को सीएम की कुर्सी पर बैठाया हुआ है. फिलहाल के लिए यहां सीटों के गणित की बात की जाए तो बीजेपी 103 , अजीत गुट 43, और शिंदे (शिवसेना) के पास 40 सीटें हैं. जिसके चलते अनुमान लगाए जा रहे हैं की, एनसीपी को 55–60 ,बीजेपी को 145–150, और शिंदे गुट को75–80 सीटें मिल सकती हैं.

महाविकास आघाड़ी गुट ने पिछले चुनाव में दी थी मात…
इसी साल हुए लोक सभा चुनाव में उम्मीदों के विपरीत विपक्ष के द्वारा बड़ा उलटफेर करते हुए मौजूदा सरकार से ज़्यादा सीटें महाराष्ट्र में हासिल की थी. क्षेत्र की 48 लोक सभा सीटों में से महाविकास आघाड़ी गुट ने 29 सीटें हासिल की थी जबकि महायुति गठबंधन महज 18 सीटों पर सिमट कर रह गया था.

2024 की लोक सभा चुनाव में महाराष्ट्र की 48 सीटों के परिणामों पर एक नज़र
महाविकास आघाड़ी गुट 29
कांग्रेस 13
शिव सेना (उद्धव)9
एनसीपी (शरद पवार)7

महायुति गठबंधन 18
बीजेपी 10
शिवसेना (शिंदे)7
एनसीपी (अजित पवार)1

लेखक : नकुल जैन