कांग्रेस का “जय बजरंगबली” पर विरोध तुष्टीकरण की गुलाम है: कर्नाटक में पीएम मोदी

तुमकुरु (कर्नाटक) [भारत], 5 मई: कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पर हमला करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस तुष्टीकरण और वोट बैंक की राजनीति का दास बन गई है।
तुमकुरु में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा, “कांग्रेस ने अब जय बजरंगबली कहने पर आपत्ति शुरू कर दी है। कांग्रेस तुष्टिकरण और वोट बैंक की राजनीति की गुलाम बन गई है। कांग्रेस कभी भी कर्नाटक के कल्याण के लिए काम नहीं कर सकती है। यह कभी भी विकास नहीं कर सकती है।” कर्नाटक के लोग कांग्रेस और जेडीएस के खेल को समझ गए हैं। जेडीएस को एक वोट कर्नाटक को एक कमजोर और अस्थिर सरकार देगा और एक कमजोर सरकार कभी भी एक मजबूत कर्नाटक का निर्माण नहीं कर सकती है।” प्रधान मंत्री मोदी ने “भारत माता की जय” और “बजरंग बली की जय” (भगवान हनुमान की महिमा के मंत्र) का जाप करके अपना संबोधन शुरू किया।
पीएम मोदी की टिप्पणी कांग्रेस के कर्नाटक चुनाव घोषणापत्र की पृष्ठभूमि में आई है, जिसमें बजरंग दल जैसे दक्षिणपंथी संगठनों पर प्रतिबंध लगाना शामिल है।
कांग्रेस के घोषणापत्र में कहा गया है कि पार्टी जाति और धर्म के आधार पर समुदायों के बीच नफरत फैलाने वाले व्यक्तियों और संगठनों के खिलाफ दृढ़ और निर्णायक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है।
“हम मानते हैं कि कानून और संविधान पवित्र है और बजरंग दल, पीएफआई या अन्य जैसे व्यक्तियों और संगठनों द्वारा इसका उल्लंघन नहीं किया जा सकता है, चाहे वे बहुसंख्यक या अल्पसंख्यक समुदायों के बीच दुश्मनी या नफरत को बढ़ावा दे रहे हों। हम किसी भी पर प्रतिबंध लगाने सहित कानून के अनुसार निर्णायक कार्रवाई करेंगे।” ऐसे संगठन, “घोषणापत्र में कहा गया है।
प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि कांग्रेस और जनता दल-सेक्युलर (JDS) सरकार ने अपर भद्रा परियोजना को लेकर कभी गंभीरता नहीं दिखाई। उन्होंने कहा, “भाजपा आपकी लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा कर रही है। इस साल के बजट में अपर भादरा परियोजना के लिए 5,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।”
पीएम मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस-जेडीएस का ट्रैक रिकॉर्ड है कि उनके राज में सबसे ज्यादा पैसे की लूट गांव से हुई. लेकिन जब बीजेपी की सरकार होती है तो गांव और गरीब तेजी से आगे बढ़ते हैं.’
उन्होंने कहा, “जेडीएस का हर उम्मीदवार केवल कांग्रेस का उम्मीदवार है। जेडीएस को दिया गया हर वोट कर्नाटक में निवेश को रोक देगा।”
प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार उस दृष्टिकोण पर काम कर रही है जिसके तहत छात्रों के पास डिग्री के अलावा आवश्यक कौशल होगा।
उन्होंने कहा, “वही कांग्रेस आधुनिक राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर रोक लगाकर कर्नाटक के युवाओं के भविष्य पर ताला लगाना चाहती है, उन्हें बर्बाद करना चाहती है। हमने देश में आधुनिक राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की। नीति क्षेत्रीय भाषाओं में शिक्षा को बढ़ावा देती है। हालांकि , कांग्रेस ने घोषणा की है कि वह एनईपी को रोक देगी। जो बच्चे अंग्रेजी का अध्ययन नहीं कर सके, वे डॉक्टर और इंजीनियर बनने के अवसरों से वंचित रहेंगे।”
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में गरीबों, किसानों और युवाओं के लिए जो काम हुआ है, वह पिछले सात दशकों में नहीं हुआ।
किसान सम्मान निधि योजना के जरिए पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने सीधे किसानों के खातों में 2.5 लाख करोड़ रुपये डाले हैं. उन्होंने कहा कि आज हर गांव में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं।
उन्होंने कहा, “हम खोपरा किसानों के पक्ष में लगातार फैसले लेते रहे हैं। इस सीजन के लिए हमने फिर से खोपरा का एमएसपी बढ़ाया है। कांग्रेस सरकार एमएसपी लागू नहीं कर पाई। वे किसानों की मांगों की अनदेखी करते रहे।”
कर्नाटक विधानसभा चुनाव 10 मई को एक चरण में होंगे, मतगणना 13 मई को होनी है।
आगे ग्रैंड ओल्ड पार्टी पर निशाना साधते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि जब कांग्रेस सत्ता में थी, तो बिना कमीशन के कोई सौदा नहीं होता था।
उन्होंने कहा कि यह भाजपा सरकार है जो देश में आधुनिक रक्षा कारखाने स्थापित कर रही है और देश की सेना को सशक्त कर रही है, उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार तुमकुरु में कई परियोजनाओं पर काम कर रही है।
उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत हर गांव में सड़कें पहुंच रही हैं। यहां तुमकुरु में भी किसान अपने लिए बनाए गए फूड पार्क का लाभ उठा रहे हैं और यहां के युवाओं को रोजगार भी मिल रहा है।”
उन्होंने कहा कि आज देश में नौ करोड़ महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वयं सहायता समूहों को बिना गारंटी के 20 लाख रुपये तक की मदद का आश्वासन दिया है.
उन्होंने कहा कि सरकार ने करीब दो लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा है। पीएम मोदी ने कहा कि महंगी खाद से किसानों पर बोझ न पड़े, इसके लिए बीजेपी सरकार दुनिया भर से 50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से इसे खरीदती है और किसानों को सिर्फ 5 रुपये में देती है.
उन्होंने कहा, “देश के लगभग 18,000 गांवों में बिजली नहीं थी और ऐसा लगता था कि हम 18वीं शताब्दी में रह रहे हैं। इसलिए, मैंने उन्हें 1,000 दिनों में बिजली देने का संकल्प लिया। हम इसे 1,000 दिनों में पूरा करने में सक्षम थे।”