नवरात्र में माता वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों को मिलेगा खास तोहफा, मिलेंगी ये लग्जरी सुविधाएं

नवरात्र में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जाने वाले तीर्थयात्रियों को एक बड़ा तोहफा मिलेगा। जम्मू के कटरा में 15.5 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर अक्टूबर माह में आने वाले नवरात्रों में माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर के भक्तों को समर्पित किया जाएगा। माता वैष्णो देवी भवन का गर्भगृह जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के कटरा शहर की त्रिकुटा की पहाड़ियों में स्थित है और हर साल देश और दुनिया भर से लाखों भक्त गुफा मंदिर में दर्शन करते हैं। इस साल 9 दिवसीय नवरात्र 15 अक्टूबर से शुरू होकर 24 अक्टूबर को समाप्त हो रहे हैं।

वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने कहा, ‘‘माता वैष्णो देवी भवन में अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूरा होने के अंतिम चरण में है और अक्टूबर महीने में आने वाले नवरात्रों में इसे तीर्थयात्रियों को समर्पित किए जाने की उम्मीद है।” गर्ग ने कहा, ‘‘ 250 मीटर लंबा स्काईवॉक वेटिंग हॉल, बैठने की व्यवस्था, एलईडी स्क्रीन और विश्राम कक्ष जैसी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा।”

उन्होंने कहा कि लकड़ी के फर्श का उपयोग निवारक उपाय के रूप में किया गया है ताकि भक्तों को कठोर मौसम की स्थिति के दौरान कतार में खड़े होने पर नंगे पैर ठंड महसूस न हो। इसके अलावा, सुरक्षा उपायों के तौर पर दो आपातकालीन निकास और सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘स्काईवॉक फ्लाईओवर के प्रवेश द्वार पर एक कृत्रिम गुफा भी होगी जो भक्तों को एक प्राकृतिक गुफा का एहसास देगी।”