सुंदरदीप फार्मेसी कॉलेज गाजियाबाद में विश्वफार्मासिस्ट दिवस के मौके पर अंगदान महादान विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

सुंदरदीप फार्मेसी कॉलेज में दो दिवसीय विश्वफार्मासिस्ट दिवस का अयोजन किया गया। इस अवसर पर पहले दिन अंगदान महादान की थीम पर छात्र छात्राओं के लिए पोस्टर मेकिंग, मॉडल मेकिंग, रंगोली प्रश्नोत्तरी समेत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। दूसरे दिन कार्यक्रम का शुभारंभ दीपप्रज्वलन तथा निर्देशिका डॉ. शालिनी शर्मा के अभिवादन भाषण से हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे, डॉक्टर विवेक गिल ड्रग इंस्पेक्टर, केंद्रीय औषधि मानकनियंत्रण संगठन, भारत सरकार। छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा की अंगदान के महत्व के बारे में प्रचार प्रसार मीडिया से जुड़ना, अंगदान में काम आने वाली दवाइयां की गुणवत्ता बनाए रखना, रोगियों और जनता के बीच संवाद स्थापित करना, कुछ ऐसे कार्य हैं जिस से हम पैसे और समाज दोनों के नाम के लिए फार्मासिस्ट दिवस का सबसे अच्छा उपयोग कर सकते हैं।

इस अवसर पर एस डी जी आई ग्लोबल यूनिवर्सिटी के आदरणीय कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर के के के के अग्रवाल, चेयरमैन श्री महेंद्र अग्रवाल, उपकुलपति प्रोफेसर डॉ. शक्ति कुमार तथा रजिस्ट्रार श्री पीयूष श्रीवास्तव जी की उपस्थिति ने कार्यक्रम में चार चांद लगाए।चेयरमैन श्री महेंद्र अग्रवाल ने आज स्वास्थ्य सेवा में फार्मासिस्टों द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया और फार्मेसी के भविष्य के लिए एक दृष्टिकोण की रूपरेखा तैयार की। उनका भाषण न केवल जानकारीपूर्ण था, बल्कि प्रेरणादायक भी था, जिसने छात्रों और शिक्षकों को फार्मा क्षेत्र में उभरती चुनौतियों और अवसरों को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

माननीय कुलपति जी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अंगदान एक नेक काम है जिसे मृत्युपरांत भी हम किसी को जीवनदान दे सकते हैं। आदरणीय उपकुलपति जी ने दवा विकास प्रक्रिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के योगदान के बारे में छात्रों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ए आई शोधकर्ताओं को बड़े पैमाने पर डाटा सेट का तेजी से विश्लेषण में मदद करता है। एस डी जी आई ग्लोबल यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार श्री पीयूष श्री वास्तव जी ने फार्मासिस्ट के समाज में योगदान की सराहना की तथा छात्र छात्राओं को अग्रसर रहने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर सुष्मिता मिश्रा तथा आराधना प्रजापति ने किया।कार्यक्रम के अंत में डॉ प्रसून सक्सेना ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विभाग अध्यक्ष डॉक्टर अनीता सिंह, निधि सिंह, परिना गिल, डॉक्टर नितिन कुमार, डॉ तनुजा सिंह, नेहा जैन, अखिलेश वमार्, तथा कॉलेज के सभी शिक्षक शिक्षिकाएं तथा स्टाफ मौजूद रहे।