क्या गूगल लाया है दुनिया का सबसे स्मार्ट AI टूल ? इंसानो जैसी है माइंड पावर, क्या अब चैट जीपीटी रह जाएगा पीछे

Google ने हाल ही में अपना नया AI टूल “Gemini” लॉन्च किया है, जो कई मामलों में इंसानों की तरह काम करता है। इस टूल को कंपनी ने तीन साइज – अल्ट्रा, प्रो, और नैनो में उपलब्ध किया है, और इसे अब तक का सबसे पावरफुल AI टूल बताया जा रहा है। यह एक मल्टीमोडल जनरल AI मॉडल है, जिसे गूगल ने OpenAI के AI टूल के साथ मुक़ाबले के लिए लॉन्च किया है। गूगल ने पहले इस साल की शुरुआत में Bard नाम का एक AI टूल को लॉन्च किया था, लेकिन वो ChatGPT के सामने काफी कमजोर और शयद जल्दबाजी में रिलीज किया गया वर्जन दिखता था।

लेकिन Gemini अब उससे आगे निकल ने की तयारी में हैं। Google DeepMind के फाउंडर और CEO Demis Hassabis ने कहा , Gemini हमें AI के उस वर्जन के पास लाया है, जो सॉफ्टवेयर का सिर्फ स्मार्ट पीस ही नहीं हमारे लिए उपयोगी भी साबित होगा – ये एक एक्सपर्ट हेलपर या असिस्टेंट की तरह काम करता है। ये एक मल्टीप्ल मॉडल टूल है, जिसका मतलब है कि यह टेक्स्ट, कोड, ऑडियो, इमेज और वीडियो को भी समझ सकता है और साथ ही ऑपरेट कर सकता है। इसका मतलब यह है की ChatGPT की तरह यह सिर्फ इंफॉर्मेशन देने का काम नहीं करता बल्कि यह chatgpt से ज्यादा बेहतर और काम का टूल है।

Gemini एक एक्सपर्ट हेल्पर या असिस्टेंट की भूमिका निभाता है और टेक्स्ट, कोड, ऑडियो, इमेज, और वीडियो को समझने और ऑपरेट करने की क्षमता रखता है। यह 57 सब्जेक्ट्स में नॉलेज शामिल करता है और विभिन्न कामों को करने में सक्षम है, जैसे कि मैथ, फिजिक्स, हिस्ट्री, लॉ, मेडिकल, और एथिक्स। इसके इलावा यह कोडिंग लैंग्वेज को अच्छे से समहजा सकता है।