दर्जी की बेटी ने किया कमाल बनी राजौरी की पहली महिला जज

जम्मू-कश्मीर से एक दर्जी की बेटी, भावना केसर सिविल सेवा (न्यायिक) परीक्षा पास कर राजौरी जिले के नौशेरा की पहली महिला बन गई है। मीडिया कंपनी से बात करते हुए भावना ने बताया कि, “यह मेरे माता-पिता के लिए खुशी की बात है कि उनकी बेटी इतनी आगे आई है। मुझे उम्मीद है कि मैं दूसरों के लिए प्रेरणा बनूंगी।” भावना एक मिडिल क्लास परिवार से संबंध रखती हैं। उनके पिता नौशहरा बाज़ार में एक छोटी सी दर्जी की दुकान चलाते हैं, जबकि उनकी माँ एक हाउसवाइफ हैं। स्कूली कंप्लीट करने के बाद उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से बीए एलएलबी की पढ़ाई पूरी की।

भावना ने कहा, “मुझे खुशी है कि सिविल सेवा (न्यायिक) परीक्षा पास करने का मेरा सपना सच हो गया है।” उन्होंने कहा, “मेरे माता-पिता ने मेरी पढ़ाई में मदद करने के लिए बहुत मेहनत की। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मेरे पिता एक दर्जी हैं और मेरे माँ एक गृहिणी हैं, क्योंकि उन्होंने हर कदम पर मेरा साथ दिया,””सभी लड़कियों को मेरा संदेश है कि अपनी शिक्षा जारी रखें और अपने सपनों को कभी न छोड़ें, चाहे कुछ भी हो जाए। उन्हें अपने आस-पास जो कुछ भी हो रहा है उससे डरना नहीं चाहिए और उन सभी स्थितियों का बहादुरी से सामना करना चाहिए और उन पर काबू पाना चाहिए। सब कुछ आसान है यदि कोई किसी कार्य में अपना मन लगा सकता है तो बस उसे करो!” उसने कहा।

उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा (एलओसी) के करीब रहना किसी के सपनों को छोड़ने का कोई ‘बहाना’ नहीं है। नौशेरा एलओसी के करीब स्थित एक जिला है। “मैं अपने पैतृक जिले से और अधिक न्यायाधीशों की कामना करता हूं। यदि आप इसे पूरा करना चाहते हैं। कुछ, आप इसे सभी बाधाओं के बावजूद कर सकते हैं,” उसने कहा।