बराक ओबामा ने इज़राइल पर हमास के हमले की करी निंदा ‘किसी के हाथ साफ नहीं’

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पिछले महीने इज़राइल पर फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के अभूतपूर्व हमले की कड़ी निंदा की और कहा कि ऐसे “भयानक” कृत्यों का कोई “औचित्य” नहीं है। उन्होंने गाजा में फिलिस्तीनियों की “असहनीय” स्थिति पर भी प्रकाश डाला, जिसे उन्होंने “कब्जा” कहा और कहा कि “किसी के हाथ साफ नहीं थे”। बराक ओबामा ने अपने पूर्व प्रशासन के कर्मचारियों द्वारा संचालित पॉड सेव अमेरिका पॉडकास्ट द्वारा आयोजित एक पैनल में कहा, “अगर हमारे लिए रचनात्मक रूप से कार्य करने, कुछ करने में सक्षम होने का कोई मौका है, तो इसे जटिलता को स्वीकार करने की आवश्यकता होगी।” पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति की टिप्पणियों की एक वीडियो क्लिप शनिवार को एक्स पर पोस्ट की गई थी।

संघर्ष के संबंध में लोगों से “पूरी सच्चाई स्वीकार करने” का आग्रह करते हुए, बराक ओबामा ने कहा कि ऐसे लोग थे जो “अभी मर रहे थे, जिनका हमास ने जो किया उससे कोई लेना-देना नहीं था”। उन्होंने कहा, “हमास ने जो किया वह भयानक था और इसका कोई औचित्य नहीं है। और यह भी सच है कि कब्जा और फिलिस्तीनियों के साथ जो हो रहा है वह असहनीय है।” बराक ओबामा ने जोर देकर कहा, “यदि आप समस्या का समाधान करना चाहते हैं, तो आपको पूरी सच्चाई अपनानी होगी और फिर आपको यह स्वीकार करना होगा कि किसी के भी हाथ साफ नहीं हैं, हम सभी कुछ हद तक इसमें शामिल हैं।”

इससे पहले शुक्रवार को, बराक ओबामा ने गाजा संघर्ष पर जोर देते हुए कहा था कि हमास के खिलाफ युद्ध की मानवीय लागत को नजरअंदाज करने वाले इजरायल के कार्यों का “अंततः उल्टा असर हो सकता है”, अमेरिकी अखबार पोलिटिको ने बताया। उन्होंने एक संबोधन में कहा, “इस नरसंहार के सामने निष्पक्ष रहना असंभव है। आशा महसूस करना कठिन है। शोक मना रहे परिवारों की तस्वीरें, मलबे से निकाले जा रहे शवों की तस्वीरें हम सभी को नैतिक रूप से सोचने पर मजबूर करती हैं।” शिकागो में लोकतंत्र मंच। “यह सब इजरायल और फिलिस्तीनियों दोनों के लिए टिकाऊ शांति हासिल करने में दशकों की विफलता की पृष्ठभूमि में हो रहा है, जो कि इजरायल के लिए वास्तविक सुरक्षा, उसके अस्तित्व के अधिकार की मान्यता और एक शांति पर आधारित है।