ब्रिटेन में बना दुनिया का दूसरा सबसें बड़ा मंदिर

भारत में विशाल और भव्य मंदिर होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है लेकिन यदि भारत से बाहर विदेश में कोई ऐसा मंदिर बने जो कि भारतीय धर्म ग्रंथों की प्राचीनता को दर्शाए तो वाकई बहुत बड़ी बात है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारत से बाहर अमेरिका में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर बनाया गया है जो कि 185 एकड़ में फैला हुआ है.

अमेरिका के न्यू जर्सी में बनाया गया ये मंदिर भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है. आइए जानते हैं इस मंदिर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जिन्हें जानकर आप दंग रह जाएंगे.अमेरिका के न्यू जर्सी के रॉबिन्सविले में दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर बनाया गया है जो कि भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है और इस स्वामीनारायण अक्षरधाम को 12,500 से अधिक स्वंयसेवकों ने तैयार किया है. इस मंदिर का औपचारिक उद्घाटन 8 अक्टूबर हुआ लेकिन इससे पहले ही यहां हजारों लोग दर्शन के लिए पहुंचने लगे थे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर इसलिए भी चर्चा में है क्योंकि इस मंदिर में भारत के इतिहास को तराशा गया है.

इसमें भारतीय संस्कृति और कला के साथ ही धार्मिक आस्थाएं भी देखने को मिलेंगी. बता दें कि इस मंदिर का डिजाइन भारत में ही तैयार किया गया है इसमें उपयोग होने वाले पत्थरों को यूरोप व भारत से भेजा गया.इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां करीब 10 हजार देवी-देवताओं की मूर्तियां लगाई गई हैं. इस मंदिर को बनाने के लिए चार तरह के पत्थरों का उपयोग किया गया है. जिसमें लाइम स्टोन, पिंक सैंडस्टोन, मार्बल और ग्रेनाइट शामिल हैं. यह पत्थर इस मंदिर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होंगी कि अमेरिका के न्यू जर्सी में बनाए गए इस मंदिर के परिसर में एक ब्रह्मकुड भी है. जिसमें भारत की पवित्र नदियों के साथ ही अमेरिका की नदियों का भी पानी है.