महिला सुरक्षा-अपराध को लेकर CM गहलोत गंभीर

जयपुर: महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अत्याचारों के मामलों ने महिला सुरक्षा पर फिर सवाल खड़े कर दिए हैं. महिला सुरक्षा को लेकर गंभीर राज्य सरकार द्वारा गुरुवार से विशेष अभियान ‘आवाज’ का आगाज किया जा रहा है.

अभियान के दौरान एक ओर जहां महिलाओं और बालिकाओं को अपने अधिकारों और कानूनों के प्रति सजग किया जाएगा तो, युवाओं में महिला सुरक्षा और सम्मान की भावना जागृत करने के प्रयास होंगे.

दरअसल, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) भी महिला अत्याचारों और बलात्कार की घटनाओं को लेकर काफी गंभीर हैं. मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद अब पुलिस मुख्यालय (PHQ) की ओर से एक्शन अगेंस्ट वूमन रिलेटेड क्राइम एंड अवेयनेस फॉर जस्टीस (AWAJ) अभियान का आगाज किया जा रहा है.

इसे लेकर एडीजी रवि प्रकाश मेहरडा ने प्रदेशभर के सभी जिला पुलिस अधीक्षकों (SP) को आदेश जारी कर दिए हैं. अभियान आवाज के तहत  महिलाओं में सुरक्षा संबंधी कानूनी जागरुकता दी जाएगी. पुलिस के साथ मिलकर कई विभागों को प्रचार प्रसार के निर्देश दिए गए है. इसके लिए जागरुकता के पोस्टर, बैनर और अन्य प्रचार सामग्री को हर आंगनबाड़ी केंद्र,पंचायत भवन, स्कूल, पीएचसी, अस्पताल, बस स्टैंड, मुख्य मार्ग और पुलिस थानों पर लगाया जाएगा.

एडीजी रवि प्रकाश मेहरडा ने बताया कि सभी थाना स्तर पर 15 से 30 साल के युवाओं को महिला सुरक्षा और सम्मान को लेकर जागरुक भी किया जाएगा. इसके अलावा स्थानीय स्तर पर नुक्कड़ नाटक, कटपुतली नाटक के आयोजन भी किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि कोरोना (Corona) के कारण बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज चल रही हैं. ऐसे में थानाधिकारी अपने क्षेत्र के स्कूली बच्चों को ऑनलाइन भी इस बारे में जानकारी दे सकते हैं.

महिला सुरक्षा को लेकर राजस्थान सरकार गंभीर है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महिलाओं से जुड़े अपराधों को लेकर पुलिस को सख्त कार्रवाई के निर्देश दे रखे हैं. इस अभियान के जरिए एक ओर जहां महिलाओं को अपने कानूनी अधिकारों के प्रति जागरुक करने की कोशिश हैं तो, युवाओं में महिला सम्मान की भावना पैदा करने की कोशिश की है.