जानिए किस ब्लड ग्रुप को घेरती हैं दिल की बीमारियां ?

AB या B ब्लड ग्रुप वाले रहें सावधान, CSIR रिपोर्ट में इन्हें कोरोना होने का  खतरा ज्यादा! - coronavirus blood group risks As per CSIR report people with  AB and B blood groups more susceptible to Covid 19

नई दिल्ली। आज कल के दौर में खून की वजह से हमें दिल के रोग होने का खतरा हो सकता है। एक स्टडी के मुताबिक ब्लड ग्रुप A, B और O की रक्त कोशिकाओं के सरफेस पर अलग तरह की एंटीबॉडी होती है जब्कि ब्लड गुप AB में दोनों तरह की एंटीबॉडी जुड़ी होती है। बता दें कि ब्लड गुप O में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है, तो वहीं कुछ लोग ब्लड क्लॉटिंग या थ्रोम्बोसिस को इसकी वजह मानते हैं।

ब्लड ग्रुप से होने वाली बीमारियां

वैज्ञानिक कहते है कि ब्लड गुप AB वाले लोगों में कार्डियोवसक्यूलर डिसीज का ज्यादा मात्रा में खतरा रहता है जिससे कम एंटीबॉडी बनती है। जबकि उनके फेफड़ों में ब्लड क्लॉट की संभावना 47 प्रतिशत है। ब्लड ग्रुप ए में हार्ट डिजीज होने का खतरा ज्यादा होता है। ब्लड ग्रुप B में यह 15 प्रतिशत है। तो वहीं ब्लड ग्रुप अब में 23 प्रतिशत होता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि टाइप O ब्लड ग्रुप में दिल की बीमारियों के होने का खतरा ज्यादा रहता है। O ब्लड ग्रुप वाले लोगों में वॉन विलेब्रांड फैक्टर का स्तर थोड़ा कम होता है इसलिए ब्लड टाइप केवल मोटापा, जेनेटिक्स, डाइट, विटामिन की कमी या एक्सरसाइज की तरह ही कार्डियोवस्कुलर डिजीज को बढ़ावा देने का एक कारण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.