निराशा और तनाव ने जकड़ा.. सुसाइड के ख़याल भी आए, आज वही शमी बने देश के सबसे बड़े हीरो

15 नंवबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने दमदार प्रदर्शन दिखाते हुए न्यूजीलैंड को हरा दिया। मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी ने न्यूजीलैंड बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी और 7 विकेट लेकर एक नया रिकॉर्ड भी कायम किया। शमी भारतीय गेंदबाजों में वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बन गए हैं। इसमें उन्होंने जहीर खान के पिछले रिकॉर्ड को भी तोड़ा है। इसके अलावा, मोहम्मद शमी ने इस वर्ल्ड कप में कुल 23 विकेट लिए हैं, जो इस सीजन के लिए सर्वाधिक है। उनके शानदार प्रदर्शन ने टूर्नामेंट के छह मैचों में बहुत बड़ा रोल निभाया है।

इसी बीच शमी ने बताया कि उन्होंने 3 बार खुदकुशी करने की कोशिश की थी। उन्होंने कहा,” अगर मुझे मेरे परिवार का साथ नहीं मिला होता तो में कब का क्रिकेट को छोड़ देता। मैंने 3 बार खुदकुशी करने की कोशिश की। मेरा घर 24वीं मंजिल पर है जिसके चलते मेरे परिवार को डर था कि मैं कहीं अपार्टमेंट से कूद कर खुदकुशी ना कर लूं।” उस समय उन्होंने अपनी जिंदगी के सबसे कठिन दौर के बारे में जिक्र किया था। लेकिन फिर समय ने ऐसी करवट ली की फिर शमी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। और आज शमी की गेंदबाजी को पुरी दुनिया ने माना है।

यहां तक पहुंचने शमी के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं था। पिछले कुछ वर्ष भी शमी के लिए असान नही थे। यही वो समय था जब उन्होंने तीन बार सुसाइड करने का सोचा था। 2015 वर्ल्ड कप के बाद चोट से वापसी कर रहे शमी की पर्सनल लाइफ में बहुत उथल-पुथल मची हुई थी, लेकिन शायद उनकी किस्मत में कुछ और ही लिखा था। उन्होंने अपने परिवार के साथ मिल कर बुरे वक्त को हराया है और आज उनकी गेंदबाजी को पुरी दुनिया मान चुकी है।