RAPIDX का इंतज़ार हुआ खत्म पीएम मोदी ने RAPIDX ट्रेन को दिखाई हरी झंड़ी

पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता वाले खंड का उद्घाटन कर दिया है। यह देश की पहली रैपिड-एक्स ट्रेन है जिसे नमो भारत के नाम से जाना जाएगा। पीएम मोदी के साथ सीएम योगी, यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष भूपेंद्र चौबे और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ने वाली रैपिडएक्स ट्रेन ‘नमो भारत’ के स्कूली बच्चों और क्रू के साथ ट्रेन में बातचीत की। उन्होंने शुक्रवार (20 अक्टूबर 2023) की सुबह यूपी के साहिबाबाद में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता खंड का उद्घाटन किया और नमो भारत को हरी झंडी दिखाई।

रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी साहिबाबाद में एक रोड शो कर रहे हैं। रोड शो खत्म होने के बाद पीएम मोदी जनता को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को बताया था कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे का 17 किलोमीटर प्राथमिकता खंड गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई स्टेशनों के जरिए साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ेगा।

बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने आठ मार्च 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ गलियारे की नींव रखी थी। नए विश्व स्तरीय परिवहन बुनियादी ढांचे के निर्माण के जरिए देश में क्षेत्रीय संपर्क को बदलने की प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि के अनुसार आरआरटीएस परियोजना विकसित की जा रही है। आरआरटीएस 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से एक नई रेल आधारित, उच्च गति, उच्च आवृत्ति के साथ क्षेत्रीय यात्रा की सुविधा प्रदान करने वाली प्रणाली है।