केदारनाथ धाम में चार गुफाएं बनकर तैयार


नई दिल्ली। केदारनाथ धाम में चार गुफाएं बनने से भक्त आसानी से दर्शन कर पाएंगे बता दे कि केदारनाथ ने तीन गुफाएं बनकर तैयार हो गई है जबकि एक गुफा का सौंदर्यीकरण किया गया है जानकारी के मुताबिक केदारनाथ में प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत गुफाएं तैयार की गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुफाओं का शिलान्यास अक्टूबर 2017 को किया था जो कि अब बनकर तैयार हो गई है। आपको बता दे खबरों के मुताबिक मोदी ने भी यह भोले बाबा का ध्यान किया था। दर्शन करने आ रहे भक्तों के लिए यह पर पूरी सुविधा दी गई है। ध्यान करने वाले भक्तों के लिए बिजली पानी समेत रहने की भी व्यवस्था है जिससे भक्तों को भक्ति करने में किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

पीएम मोदी ने दिए आदेश

बता दें कि नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर 2017 में इन गुफाओं के बनाने के आदेश दिए थे।जिसके बाद इसके निर्माण का कार्य शुरू हुआ। केदारनाथ की पहाड़ियों पर ध्यान गुफा बनाने का आदेश अब पूरे होने की तादाद पर है और इसपर पूरी तरह काम खत्म होने को है। बता दें साल 2019 में पीएम मोदी ने भी वहां ध्यान  किया था। केदारनाथ से डेढ़  किलोमीटर के आसपास के दायरे में बनाई गई है। गुफाओं के निर्माण में कुल 27 लाख का खर्च आया  हैं।

18 मई 2019 में की थी साधना

पीएम नरेंद्र मोदी ने 18 मई 2019 को केदारनाथ की पहाड़ियों में स्थित गुफाओं में ध्यान किया था। यह उनकी कुल 18 घंटे की साधना थी जो कि उन्होंने कोविड के समय में की थी।