पीएम मोदी फ्रांस जाएंगे, बैस्टिल डे परेड में बतौर गेस्ट ऑफ ऑनर शिरकत करेंगे

नई दिल्ली [भारत], 5 मई : भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस साल पेरिस में 14 जुलाई को इस वर्ष के बैस्टिल डे परेड में विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लेने के लिए तैयार हैं। वर्ष।
पेरिस में परेड में शामिल होने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पीएम मोदी को न्योता दिया है. आधिकारिक बयान के अनुसार, एक भारतीय सशस्त्र बल अपने फ्रांसीसी समकक्षों के साथ परेड में भाग लेगा।
आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी की यात्रा हमारे रणनीतिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक, शैक्षणिक और आर्थिक सहयोग के लिए नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को निर्धारित करके भारत-फ्रांस सामरिक साझेदारी में अगले चरण की शुरुआत करने की उम्मीद है।
भारत और फ्रांस संयुक्त राष्ट्र चार्टर के लक्ष्यों और सिद्धांतों की रक्षा करते हैं, जो भारत-प्रशांत क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग की आधारशिला के रूप में काम करते हैं, और विशेष रूप से यूरोप और भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए एक दृष्टिकोण साझा करते हैं।
पीएम मोदी की यह ऐतिहासिक यात्रा हमारे समय की प्रमुख चुनौतियों का जवाब देने के लिए आम पहल भी करेगी, जिसमें जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता का नुकसान और सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धि शामिल है और यह भारत और फ्रांस के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने का अवसर होगा। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बहुपक्षवाद, जिसमें भारत की जी20 अध्यक्षता भी शामिल है।