हाईकोर्ट ने ‘द केरला स्टोरी’ फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने से किया इनकार

कोच्चि (केरल) [भारत], 5 मई: केरल उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।


इस बात पर जोर देते हुए कि केरल का धर्मनिरपेक्ष समाज फिल्म को उसी रूप में स्वीकार करेगा जैसा कि वह है, उच्च न्यायालय ने आज याचिकाकर्ताओं से पूछा कि जिस फिल्म का उसने अवलोकन किया वह कथा है न कि इतिहास, समाज में संप्रदायवाद और संघर्ष कैसे पैदा करेगी? अदालत ने जानना चाहा कि क्या पूरा ट्रेलर समाज के खिलाफ था।
“सिर्फ फिल्म दिखाए जाने से कुछ नहीं होगा। फिल्म का टीजर नवंबर में रिलीज हुआ था। फिल्म में आपत्तिजनक क्या था? यह कहने में क्या गलत है कि अल्लाह ही एक भगवान है? देश नागरिकों को विश्वास करने का अधिकार देता है।” उनके धर्म और भगवान और इसे फैलाओ। ट्रेलर में क्या आपत्तिजनक था?”
“इस तरह के संगठनों के बारे में कई फिल्में पहले ही आ चुकी हैं। पहले भी कई फिल्मों में हिंदू भिक्षुओं और ईसाई पादरियों के खिलाफ संदर्भ रहे हैं। क्या आपने यह सब कल्पना के रूप में देखा? अब ऐसा क्या खास है? यह फिल्म सांप्रदायिकता कैसे पैदा करती है।” और समाज में संघर्ष?” अदालत ने देखा।
याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि फिल्म निर्दोष लोगों के दिमाग में जहर भर देगी।
याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि अभी तक किसी भी एजेंसी ने केरल में ‘लव जिहाद’ के अस्तित्व का पता नहीं लगाया है।
न्यायमूर्ति एन नागेश और न्यायमूर्ति मोहम्मद नियास सीपी की खंडपीठ ने इस मामले पर विचार किया है।
सुदीप्तो सेन द्वारा निर्देशित और विपुल अमृतलाल शाह द्वारा निर्मित, फिल्म ने आगामी फिल्म पर विभिन्न नेताओं की प्रतिक्रिया के साथ एक बड़े राजनीतिक विवाद को जन्म दिया है।
‘द केरला स्टोरी’ में अदा शर्मा, योगिता बिहानी, सिद्धि इडनानी और सोनिया बलानी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। सेन की फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ के ट्रेलर की आलोचना हुई क्योंकि इसमें दावा किया गया था कि राज्य की 32,000 लड़कियां लापता हो गईं और बाद में आतंकवादी समूह, आईएसआईएस में शामिल हो गईं।
बैकलैश का सामना करने के बाद निर्माताओं ने इस आंकड़े को वापस ले लिया और फिल्म के ट्रेलर विवरण में फिल्म को केरल की तीन महिलाओं की कहानी बताया।