‘वी वॉन्ट धोनी’ के नारे से जब गूंज उठा वानखेड़े स्टेडियम

‘वी वॉन्ट धोनी’ के नारे से जब गूंज उठा वानखेड़े स्टेडियम

हीरेन्द्र झा

शनिवार को मुंबई में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल मुकाबले की धूम रही। इस दौरान सबसे खूबसूरत लम्हा तब आया जब वानखेड़े स्टेडियम ‘वी वॉन्ट धोनी’, ‘वी वॉन्ट धोनी’ के नारे से गूंज उठा।

दरअसल मुंबई इंडियंस अच्छी शुरूआत के बावजूद चेन्नई को 158 रनों का टारगेट ही दे सकी। चेन्नई के अजिंक्या रहाणे ताबड़तोड़ 27 गेंदों में 61 रन बनाकर इस मुकाबले को लगभग एकतरफ़ा बना चुके थे। अब चेन्नई को जीत के लिये 18 गेंदों पर सिर्फ़ 18 रनों की ही दरकार थी जबकि सात विकटें अभी भी हाथ में थे। गायकवाड़ और अंबाती रायडू बड़ी ही सहजता से बैटिंग कर रहे थे और चेन्नई की जीत लगभग तय थी।

लेकिन, दर्शक अब अपने चहेते माही की बैटिंग देखना चाहते थे। पूरा स्टेडियम तब ‘वी वॉन्ट धोनी’, ‘वी वॉन्ट धोनी’ के नारे से गूंज उठा। लेकिन, जब तक कोई विकेट न गिरे, धोनी उतरते भी तो भला कैसे? देर तक नारा गूंजता रहा तभी कैमरे ने बड़ी स्क्रीन पर दिखाया कि माही पैड पहन रहे हैं। और फिर जो पब्लिक ने चिल्लाना शुरू किया उसकी गूंज मैं अभी बारह घंटे बाद भी महसूस कर रहा हूँ।

दूसरी तरफ रायडू-गायकवाड़ की बल्लेबाजी जारी थी और अब चेन्नई को जीत के लिये सिर्फ़ पांच रन चाहिये थे। सब बस यही चाह रहे थे कि कोई विकेट गिरे तो धोनी की बैटिंग देख सकें.. पर ऐसा हो न सका और मैच खत्म हो गया।

चेन्नई ने यह मैच सात विकेट से जीत लिया था। चेन्नई के फैन्स खुश थे पर सबके मन में एक कसक रह गई कि वो धोनी की बैटिंग नहीं देख सके। जीत के तुरंत बाद धोनी तेजी से पेवैलियन की सीढियां उतरते हुए सबसे पहले मैदान की तरफ बढ़ते दिखे। चालीस हज़ार दर्शकों की निगाहें शायद उनकी तरफ़ ही थीं।

कैप्टन कूल मुंबई के खिलाड़ियों से हाथ मिलाते हुए मैच के बाद की औपचारिकतायों में लग गये।

हम सब जानते हैं यह धोनी का आख़िरी टूर्नामेंट है, इसलिये भी उनके फैन्स के लिये यह एक स्पेशल मैच था। कल मैंने लोगों में धोनी के लिये जो दीवानगी देखी, वो अद्भुत है! सच में एक स्टार होना शायद इसे ही कहते हैं!

– हीरेन्द्र झा