इजराइल के हमलों से दहला गाजा पट्टी, मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही, WHO ने जारी की चेतावनी

इज़राइल-हमास युद्ध के 34वें दिन, इज़राइल ने गाजा शहर के अंदर हमास की सुरंगों को निशाना बनाने के लिए एक ऑपरेशन शुरू किया। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सेना ने कहा है कि हमास की कई सुरंगें, कमांड सेंटर और रॉकेट लॉन्चर उत्तरी गाजा में स्कूलों, अस्पतालों और मानवीय संगठनों के पास स्थित हैं। इसमें गाजा शहर का अल-शिफ़ा अस्पताल भी शामिल है, जो इस क्षेत्र का सबसे बड़ा अस्पताल है।

इज़रायली सुरक्षा सूत्रों के अनुसार अनुमान है कि हमास के पास लगभग 20,000 से 30,000 लड़ाकू बल हैं। रियर एडमिरल हगारी ने कहा कि इजराइल का लक्ष्य हमास के फील्ड कमांडरों को निशाना बनाना है ताकि हमास की जवाबी हमला करने की क्षमता को कमजोर किया जा सके। इस बीच, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने मंगलवार को इजरायली राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग के साथ बातचीत की, इस दौरान उन्होंने इजरायल, गाजा और वेस्ट बैंक में हाल के घटनाक्रम पर चर्चा की।

हमास के हमले के एक महीने बाद आज भी इजरायली सेना ने गाजा पट्टी पर हवाई हमले और जमीनी हमले जारी रखे। इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि युद्ध के बाद फिलिस्तीनियों को गाजा पर शासन करना चाहिए। इस बीच, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गाजा में 10,000 से अधिक लोगों की मौत के साथ, इजरायल पर मानवीय युद्धविराम के लिए राजनयिक दबाव बढ़ गया है। गज़ान स्वास्थ्य प्राधिकरण ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा कि बुधवार तक कम से कम 10,569 लोग मारे गए थे, जिनमें से 40% बच्चे थे। 7 अक्टूबर के हमले में 1,400 से अधिक इजरायली मारे गए और उनमें से 242 को हमास ने गाजा में बंधक बना लिया।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने कहा कि इज़रायल द्वारा फिलिस्तीनी नागरिकों को बड़े पैमाने पर फाँसी देना और जबरन बेदखली करना, साथ ही 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों द्वारा किए गए अत्याचार और उनका लगातार बंधक बनाना, युद्ध अपराधों की श्रेणी में आता है। गाजा में मिस्र की राफा सीमा के सामने खड़े होकर, वोल्कर तुर्क ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा: “ये एक जीवित सपने के द्वार हैं।” तुर्क ने कहा, नागरिकों की सुरक्षा में मदद करने और गाजा की संकटग्रस्त आबादी तक पर्याप्त सहायता पहुंचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार और मानवीय कानून का सम्मान किया जाना चाहिए।