टीम इंडिया ने 99 रन से जीता इंदौर वनडे…

टीम इंडिया ने इंदौर वनडे 99 रन से जीतने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया पर तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के शतक, सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत पांच विकेट खोकर 399 रन बनाए थे।

जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम दबाव में आ गई। दूसरी ओवर में दो विकेट गंवा देने के बाद ऑस्ट्रेलिया को डेविड वार्नर और लबुछेन ने सहारा दिया। लेकिन तभी बारिश आ गई। ऑस्ट्रेलिया को इसके बाद 33 ओवर में 317 का संशोधित लक्ष्य मिला। इतने बड़े स्कोर के आगे ऑस्ट्रेलिया दबाव में आ गई। अश्विन ने तीन विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया का मध्यक्रम तोड़ दिया। इसके बाद सीन एबॉट और जोश हेजलवुड ने अंत में बड़े शॉट लगाए लेकिन टारगेट बड़ा होने के कारण ऑस्ट्रेलिया वहां तक पहुंच नहीं पाई। इससे पहले भारत को पहला झटका ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में लगा जो मात्र 8 रन पर हेजलवुड की चौथे ओवर की चौथी गेंद पर कैरी के हाथों आउट हो गए।

बारिश के कारण 9.5 ओवर में मैच को रोक दिया गया था जो एक बार फिर से शुरू हुआ और अय्यर ने चोट से वापसी करते हुए आउट होने से पहले शतकीय पारी खेली। अय्यर ने 90 गेंदों पर 11 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 105 रन बनाए। अय्यर 31वें ओवर की पांचवीं गेंद पर शॉट के हाथों कैच आउट हुए और इस दौरान एबॉट गेंदबाजी पर थे। वहीं गिल ने भी शतक पूरा करने के बाद अपना विकेट गंवा दिया। वह ग्रीन की 35वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए। गिल ने 97 गेंदों पर 6 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 104 रन बनाए। भारत का चौथा विकेट इशान किशन के रूप में गिरा जो 41वें ओवर में जम्पा की दूसरी गेंद पर कैरी को कैच दे बैठे। केएल राहुल (38 गेंदों पर 3 चौकों और 3 छक्कों के साथ 52 रन) अर्धशतकीय पारी खेलकर आउट हुए। राहुल 46वें ओवर की छठी गेंद पर ग्रीन के हाथों गोल्ड हुए। अंत के ओवरों में सूर्यकुमार यादव ने बड़े शॉट लगाए और टीम को 399 तक पहुंचा दिया। जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत खराब रही। प्रसिद्ध कृष्णा ने लगातार 2 गेंदाें पर मैथ्यू शॉर्ट और स्टीव स्मिथ को आऊट कर ऑस्ट्रेलिया को झटका दे दिया। वार्नर और लबुछेन ने पारी को संभाला और 50 से पार स्कोर ले गए। बारिश आ जाने के कारण मैच रुक गया। जब मैच शुरू होगा तो ऑस्ट्रेलिया को 317 का टारगेट मिला। ऑस्ट्रेलिया ने 9 ओवर में 56 रन बनाए थे। बारिश के बाद उन्हें 24 ओवर में 261 रन बनाने थे। 13वें ओवर में लबुछेन को अश्विन ने पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। अश्विन यही नहीं रुके अर्धशतक बनाकर खेल रहे डेविड वार्नर (53) का भी विकेट लिया। इसके बाद जोश इंगलिश (6) को आऊट कर ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमर तोड़ दी।

इस दौरान रविंद्र जडेजा ने भी अपनी खूबसूरत गेंदबाजी का जलवा दिखाया और एलेक्स कैरी (14) को बोल्ड कर दिया। कैमरून ग्रीन 19 रन बनाकर ईशान किशन की थ्रो पर रन आऊट हो गए तो इसके बाद रविंद्र जडेजा ने एडम जंपा को 5 के स्कोर पर बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को 8वां झटका दे दिया। इसके बाद सीन एबॉट और जोश हेजलवुड ने पारी को संभाला। एबॉट जोरदार फार्म में दिखे। उन्होंने 36 गेंदों पर चार चौके और पांच छक्कों की मदद से 54 रन बनाए। इसके अलावा हेजलवुड ने 23 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने 3-3 विकेट लिए।