दिल्लीवासियों को अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत, अभी और बढ़ेगी सर्दी, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में शनिवार को घने कोहरे के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार तड़के घने से बहुत घने कोहरे के साथ मुख्य रूप से आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने कहा कि दिल्ली के अलग-अलग स्थानों पर शीतलहर का प्रकोप जारी रह सकता है और अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमशः 15 और सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

वैज्ञानिक और क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि अगले सप्ताह अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है। उन्होंने बताया, ”दिल्ली में सुबह और शाम के समय ठंडक रहेगी। हालांकि, दिन में धूप निकलने से राहत मिलेगी।” राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है। शहर के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा।

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास पालम लैब में तड़के साढ़े पांच बजे दृश्यता का स्तर 50 मीटर दर्ज किया गया। भारतीय रेलवे के मुताबिक, कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 22 ट्रेनें एक से छह घंटे की देरी से चलीं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, शाम चार बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 348 था, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है।