प्रधानमंत्री बुधवार को करेंगे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन

श्रीलंका से लाये जा रहे बुद्ध के स्मृति चिन्हों को राजकीय अतिथि जैसा दर्जा मिलेगा : अधिकारी

pm narendra modi to inaugurate kushinagar international airport on october  20th october pcup | पीएम मोदी 20 अक्टूबर को करेंगे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय  हवाई अड्डे का उद्घाटन, जानें ...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 20 अक्टूबर को होने वाली कुशीनगर की यात्रा के दौरान श्रीलंका से लाये जा रहे बुद्ध के स्मृति चिन्हों के स्वागत में राजकीय अतिथि से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन किया जायेगा। संस्कृति मंत्रालय के सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी । प्रधानमंत्री मोदी 20 अक्टूबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ‘श्रीलंकन एयरलाइन्स की उड़ान में एक सीट को बुद्ध के स्मृति चिन्हों के लिये आरक्षित रखा जायेगा।

श्रीलंका से 123 सदस्यीय शिष्टमंडल आ रहा है, जिसमें वस्कादुआ मंदिर के वर्तमान महानायक के नेतृत्व में 12 सदस्यीय पवित्र स्मृति चिन्ह दल भी शामिल होगा, जो प्रदर्शनी के लिए बुद्ध के स्मृति चिन्ह साथ लायेंगे। मंत्रालय के अनुसार, प्रतिनिधिमंडल में श्रीलंका में बौद्ध धर्म के सभी चार निकातों (शाखाओं) यानी असगिरिया, अमरपुरा, रामन्या, मालवट्टा के अनुनायक (उप प्रमुख) के साथ-साथ कैबिनेट मंत्री नमल राजपक्षे के नेतृत्व में श्रीलंका सरकार के पांच मंत्री भी शामिल होंगे। अधिकारी ने बताया, श्रीलंकन एयरलाइन्स की उड़ान में एक सीट स्मृति चिन्हों के लिये होगी । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्मृति चिन्हों की अगवानी करेंगे । राजकीय अतिथि से जुड़े सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जायेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को कुशीनगर में महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस दिन वह वहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का भी उद्घाटन करेंगे। यह हवाई अड्डा दुनिया भर के बौद्ध तीर्थस्थलों को जोडऩे का एक प्रयास है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *